Baby Care

जन्म से 1 साल तक बच्चे की देखभाल कैसे करें? | How To Take Care Of A Newborn In Hindi

बच्चे के पैदा होने से 1 साल तक का सफर थोड़ा कठिन होता है, इस दौरान बच्चे को खास देखभाल की जरूरत होती है। डॉक्टर से जानें बेबी केयर टिप्स।

घर में नवजात शिशु के जन्म के बाद से पूरा परिवार उसकी देखभाल में लग जाता है। लेकिन आजकल कई लोग काम के सिलसिले में अपने माता-पिता और परिवार से दूर शहरों में अकेले रहते हैं, ऐसे में पहली बार पेरेंट्स बने लोगों को समझ नहीं आता है कि बच्चे को कितनी बार मां का दूध पिलाया जाए (How Much and How Often to Breastfeed), बच्चे को पानी कब से पिलाना चाहिए, अगर बच्चा स्तनपान नहीं कर पा रहा तो दूध कैसे पिलाएं और बच्चे को दूध के अलावा बाकी चीजें कब से खिला सकते हैं? इस लेख में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अछल्दा के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर गौरव कुमार से जानेंगे बच्चे के जन्म से 1 साल तक की परवरिश के जुड़े सवालों के जवाब।

सवाल- जन्म के 10 दिन तक बच्चे को दिनभर में कितनी बार मां का दूध पिलाना चाहिए?

जवाब- बच्चे को जन्म के 1 घंटे के अंदर ही मां का पहला दूध पिलाया जाता है, जो बच्चे के विकास के लिए जरूरी है। बच्चे को जन्म के बाद 10 दिनों तक 1 दिन में 8 से 10 बार मां का दूध पिलाना चाहिए। ब्रेस्टफीडिंग करने से बच्चे का विकास बेहतर होगा।

सवाल- अगर बच्चा स्तनपान नहीं कर पा रहा तो दूध कैसे पिलाएं?

जवाब- कई बार बच्चा स्तनपान नहीं कर पाता है, ऐसी स्थिति में मां ब्रेस्टफीडिंग पंप (breastfeeding pump) की मदद से अपना दूध निकालकर बच्चे को चम्मच या बोतल की मदद से पिला सकती हैं। अगर बच्चा 20 दिन से छोटा है तो उसे आप उंगली की मदद से भी दूध पिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: शिशु के लिए घर पर तैयार करें रागी से बेबी फूड पाउडर, एक्सपर्ट से जानें रेसिपी और फायदे

सवाल- 1 से 3 महीने के बच्चे को कितनी बार दूध पिलाना चाहिए?

जवाब- 1 से 3 महीने के बच्चे को 24 घंटे में कम से कम 8 से 9 बार ब्रेस्ट फीड करवाना चाहिए, यह बच्चे के विकास के लिए बेहद जरूरी है। 

सवाल- 3 से 4 महीने के बच्चे को कितनी बार दूध पिलाना चाहिए?

जवाब-  3 से 4 महीने का बच्चा एक बार में मां का ज्यादा दूध पीने लगता है, ऐसे में आप उसे 24 घंटे में 7 से 8 बार तक स्तनपान करवाएं।

सवाल- 4 से 6 महीने के बच्चे को कितनी बार दूध पिलाना चाहिए?

इसे भी पढ़ें: Baby Massage Benefits: नारियल के तेल से करें नवजात शिशु की मालिश, सेहत और त्वचा को मिलेंगे कई फायदे

जवाब- 4 से 6 महीने का बच्चा काफी एक्टिव हो जाता है और एक बार में मां के दूध का ज्यादा सेवन करना भी शुरू कर देता है। ऐसे में बच्चो को 24 घंटे में 6 से 7 बार स्तनपान करवाना चाहिए।

सवाल- 6 से 12 महीने के बच्चे को कितनी बार दूध पिलाना चाहिए?

जवाब- 6 से 12 महीने के बच्चे को आप दिनभर में 5 से 6 बार स्तनपान करवाएं। 

सवाल- 6 महीने के बाद बच्चे को क्या-क्या खाने में दे सकते हैं?

जवाब- 6 महीने के बाद से आप बच्चे को दूध के अलावा खाना देना शुरू कर सकते हैं। बच्चे को आप सेब की प्यूरी, मैश किया हुआ केला, दाल का पानी, दलिया प्यूरी आदि दे सकते हैं। बच्चा अगर अपने हाथ से पकड़कर खाना चाहे तो गंदगी फैलने की चिंता न करें, बच्चा जैसे खाना चाहे उसे खाने दें। ऐसा करने से बच्चा खाने को काफी एंजॉय करते हुए खाएगा। 

Source link

Related Articles

Back to top button